-->

गैर-ईसीआर(Non-ECR Category) श्रेणी क्या है?_What is Non-ECR (ECNR) Category?





गैर-ईसीआर(Non-ECR Category) श्रेणी
Indian Passport
भारत में एक नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना, यह जांचना आवश्यक है कि आवेदक ईसीआर या गैर-ईसीआर उम्मीदवार है या नहीं।

गैर-ईसीआर(Non-ECR), जिसे आमतौर पर ईसीएनआर के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है उत्प्रवासन की जांच आवश्यक नहीं

गैर-ईसीआर Non-ECR (ईसीएनआर) पासपोर्ट:

गैर-ईसीआर Non-ECR श्रेणी यदि किसी ने 10 वीं कक्षा के माध्यम से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, तो आव्रजन कार्यालय के माध्यम से अपनी छुट्टी पंजीकृत और सत्यापित करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।

10 वीं कक्षा उत्तीर्ण या पूरा करने वाले नागरिक अपने पासपोर्ट पर ईसीएनआर बैज अर्जित करते हैं। ईसीएनआर देश छोड़ने की मंजूरी के रूप में काम करता है और उन्हें आव्रजन कार्यालय के साथ जांच करने की आवश्यकता नहीं है।

गैर-ईसीआर Non-ECR (ईसीएनआर) के लिए आवश्यक दस्तावेज श्रेणी:

1) राजपत्रित सरकारी सेवकों के लिए: ए) अनुबंध ए के अनुसार पहचान प्रमाण पत्र। अनुलग्नक जी के अनुसार अनापत्ति प्रमाण पत्र। ग) पूर्व सूचना पत्र (पीआई) अनुबंध एच के अनुसार।

2) राजपत्रित सरकारी सेवकों के जीवनसाथी के लिए: ए) के अनुसार पहचान प्रमाण पत्र। बी) रजिस्ट्रार द्वारा जारी किए गए विवाह प्रमाण पत्र की एक सत्यापित प्रति।

3) राजपत्रित सरकारी सेवकों के आश्रित बच्चों के लिए: क) अनुबंध ए के अनुसार पहचान प्रमाण पत्र। नगर प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र या जन्म और मृत्यु के रजिस्ट्रार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत कोई कार्यालय। ग) स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र / माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र / प्रमाण पत्र बोर्ड से मान्यता प्राप्त बोर्ड का अंतिम रूप से आवेदक या किसी अन्य मान्यता प्राप्त संस्थान से भाग लिया हो। घ) सरकारी सेवक की पासपोर्ट प्रति।

1) डिप्लोमैटिक / आधिकारिक पासपोर्ट के सभी धारक

2) सभी GAZETTED सरकारी कर्मचारी, उनके पति और आश्रित बच्चे।

3) मैट्रिक और उससे ऊपर की शैक्षिक योग्यता वाले सभी व्यक्ति

4) 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति

5) 18 वर्ष की आयु तक सभी बच्चे।

6) उनकी व्यक्तिगत क्षमता, उनके जीवनसाथी और आश्रित बच्चों के लिए 18 वर्ष से कम आयु के आयकर दाताओं (कृषि आयकर दाताओं सहित)

7) नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) या स्टेट काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (SCVT) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से दो साल का डिप्लोमा रखने वाले व्यक्ति, या केंद्रीय से मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक जैसे संस्थानों से तीन साल का डिप्लोमा / समकक्ष डिग्री रखने वाले व्यक्ति। / भारत की राज्य सरकारें

8) भारतीय नर्सिंग परिषद अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त योग्यता रखने वाली नर्स। 1947

9) सभी पेशेवर डिग्री धारक, उनके पति और आश्रित बच्चे। पेशेवर डिग्री धारकों के उदाहरण हैं, MBBS डिग्री या समकक्ष डिग्री जो कि AYURVED या HOMEOPATHY, मान्यता प्राप्त पत्रकार, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, लागत लेखाकार, व्याख्याता, शिक्षक, वैज्ञानिक, अधिवक्ता आदि के पास है।

१०) वे सभी व्यक्ति जो तीन वर्षों से अधिक समय से विदेश में रह रहे हैं (तीन वर्ष की अवधि या तो एक खंड या टूटी हुई हो सकती है) और उनके पति

11) ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के वीजा जैसे स्थायी अप्रवासन वीजा रखने वाले व्यक्ति।

ईसीआर ECR पासपोर्ट श्रेणी क्या है?

ईसीआर ECR का अर्थ है, माइग्रेशन चेक की आवश्यकता उन जूनियर नागरिकों के लिए अनिवार्य है, जिन्होंने अभी तक भारत में 10 वीं कक्षा या हाईस्कूल की स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की है।

दूसरे देश में जाने के लिए गैर-मैट्रिकुलेट व्यक्ति को इमिग्रेशन कार्यालय में उत्प्रवासन जांच आवश्यक  ECR (ईसीआर) प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, इसलिए वे प्रमाणित करते हैं कि ये नागरिक देश से बाहर जाने के लिए क्लीयर और पात्र हैं। यह प्रक्रिया उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी अनिवार्य है, जिन्होंने अपनी 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण नहीं की है, उन्हें उसी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

कतर, मलेशिया, सीरिया, यमन, कुवैत आदि देशों के लिए भारत को छोड़ने के लिए ईसीआर चेक की आवश्यकता होती है।

ईसीआर ECR और गैर-ईसीआर Non-ECR के बीच अंतर:

मैं आपको एक उदाहरण के माध्यम से अंतर को समझाऊंगा, अगर कोई भारतीय काम के उद्देश्य से किसी विदेशी देश में जाता है तो ईसीआर ECR पासपोर्ट रखने वाले व्यक्ति को अपने स्वयं के कार्यालय के दोनों आयुक्तों से मंजूरी लेनी होगी, जहां वह काम के लिए जा रहा था। उद्देश्य। गैर-ईसीआर Non-ECR (ईसीएनआर) पासपोर्ट धारक व्यक्ति के लिए उसे ऑफिस ऑफ प्रोटेक्टर इमिग्रेंट्स से मंजूरी की आवश्यकता नहीं है।


न्यू पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

कृपया ध्यान से दस्तावेज़ और मूल विवरण पर एक नज़र डालें:

बुनियादी दस्तावेज की आवश्यकता:

  • जन्म प्रमाण की तारीख (आधार कार्ड / जन्म प्रमाण पत्र)
  • पहचान प्रमाण के साथ फोटो
  • निवास आईडी प्रमाण
  • राष्ट्रीयता पर प्रमाण


शुल्क भुगतान:

  • क्रेडिट / डेबिट कार्ड
  • इंटरनेट बैंकिंग (कोई भी नैशनल बैंक)
  • एसबीआई बैंक चालान



पासपोर्ट के लिए आवेदन(Application for Passport):

1) पंजीकरण (Registration):
गैर-ईसीआर(Non-ECR Category) श्रेणी

कोई भी व्यक्ति नए / नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहता है, जिसके लिए उसे पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट पर जाना होगा और वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा, सावधानीपूर्वक सही जानकारी भरें और सबमिट करें।
गैर-ईसीआर(Non-ECR Category) श्रेणी

2) पंजीकरण के बाद उपयोगकर्ता लॉगिन विवरण के साथ लॉग इन करें

3) अपनी आवश्यकता के अनुसार नए / पुनः जारी पासपोर्ट के लिए आवेदन करें विकल्प का चयन करें और सही जानकारी दें। आप एक argent और regular पासपोर्ट विकल्प के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4) फॉर्म को पूरा करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और नया विकल्प फॉर्म को फिर से जांचना होगा, यदि सभी जानकारी सही है तो सबमिट विकल्प पर क्लिक करें, फिर अपने आवश्यक दस्तावेज और फोटोग्राफ अपलोड करें।

गैर-ईसीआर(Non-ECR Category) श्रेणी

5) फॉर्म जमा करने के बाद भुगतान ऑनलाइन विकल्प या क्लान द्वारा करें।

6) अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र के कार्यालय में अपनी नियुक्ति का समय निर्धारित करें।

7) उस एप्लिकेशन का एक प्रिंट लें जिसे सत्यापन के समय आवश्यक होगा।

8) एक आवेदन पत्र और दिनांक और समय पर अपने मूल और स्व-सत्यापित फोटोकॉपी के साथ सेवा केंद्र पर जाएं।

सारांश:
एस ओ, मुझे आशा है कि आप लोग समझ गए होंगे कि गैर-ईसीआर Non-ECR (ईसीएनआर) क्या है और ईसीआर ECR। गैर-ईसीआर Non-ECR और ईसीआर के बीच अंतर, चरणों का पालन करके आप अपने घर से आसानी से एक नया पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।
LihatTutupKomentar